Start Your Own Empire
Manufacturing Cosmetics, Makeup, HairCare,
Sanitizers & Detergents

शेविंग उत्पाद कैसे बनाएं ... अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें

पुरुष ग्रूमिंग एड्स का बाजार फलफूल रहा है ।

शेविंग उत्पादों से लेकर बालों की देखभाल और त्वचा की देखभाल तक, पुरुष पहले से कहीं अधिक अपनी उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं। और प्रेमी व्यापार मालिकों इस प्रवृत्ति पर आत्मसमर्पण कर रहे है-नाई की दुकानों में अब मांग आला सौंदर्य उत्पादों के अपने ब्रांडों का उत्पादन कर रहे हैं ।

पुरुषों के लिए कॉस्मेटिक और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादबनाने का अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें।

शेविंग की तैयारी

अब कई तरह की तैयारियां उपलब्ध हैं जो शेविंग के लिए दाढ़ी या चेहरा तैयार करती हैं। ये तैयारी दाढ़ी के दौरान और बाद में गति और आराम बढ़ाती है। शेविंग की तैयारी को तीन प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है: गीला-शेविंग, सूखी शेविंग और बाद में शेविंग।

गीला शेविंग की तैयारी

गीले शेविंग की तैयारी दाढ़ी को नरम करने, चेहरे पर रेजर के मार्ग को चिकनाई करने और दाढ़ी के बालों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन की गई है। तैयारी गैर परेशान होना चाहिए, चेहरे से शेविंग मलबे को हटाने में सहायता, तापमान की एक श्रृंखला पर स्थिर होना चाहिए, तेजी से सूखने और पतन के लिए प्रतिरोधी, रेजर ब्लेड के लिए गैर संक्षारक और आसानी से उस्तरा और चेहरे से धोया । शेविंग की तैयारी के बालों में नरमी और स्नेहन कार्यों के लिए अच्छे सबूत हैं, लेकिन बालों की सहायक भूमिका पर बहुत कम रिपोर्ट की गई है।

झाग शेविंग क्रीम

एक अच्छा झाग शेविंग क्रीम के लिए मानदंड।

सफल शेविंग की तैयारी के कारण आर्थिक उपयोग, दाढ़ी को पानी की आपूर्ति, और पूरी तरह से पानी संतृप्त स्थिति में बालों को बनाए रखने हैं। एक अच्छा झाग शेविंग की आवश्यकताएं हैं: इसे समृद्ध प्रचुर झाग का उत्पादन करना चाहिए, छोटे बुलबुले, गैर-अड़चन, अच्छे गीले गुण, चिकनी, नरम, आसानी से पालन करें और सभी तापमान पर बनावट बनाए रखें। निम्नलिखित बिंदु शेविंग की तैयारियों का मूल्यांकन करते हैं।

1. चेहरे पर स्थानांतरण और प्रसार में आसानी।

2. पत्थर के गीला और जल निकासी गुण।

3. आराम और छाया की निकटता।

4. ठीक बनावट, कठोरता, रीोलॉजी और स्थिरता।

5. रेजर से अन्य शेविंग मलबे को आसानी से हटाना।

6. इत्र की स्वीकार्यता और रेजर ब्लेड के जीवन।

निर्माण

लैथर शेविंग क्रीम ग्लाइसेरोल और पानी में क्षार धातु साबुन के फैलाव को केंद्रित कर रहे हैं। फोमेबिलिटी, स्थिरता और उत्पाद स्थिरता के वांछित स्तर को बनाए रखने के लिए, विनिर्माण प्रक्रिया का सावधानीपूर्वक नियंत्रण आवश्यक है। यहां तक कि योगों या विनिर्माण प्रक्रिया में जरा सा परिवर्तन क्रीम के चरण जुदाई में थोड़ा ऊंचा तापमान में परिणाम कर सकते हैं ।

लैथर शेविंग क्रीम में सामान्य रूप से 30 - 50% साबुन होते हैं। भारी-भरकम झाग पैदा करने के लिए, कुछ नारियल तेल फैटी एसिड या स्तेरिक एसिड जोड़ना सामान्य बात है। नारियल तेल के लिए स्तेरिक एसिड का संतोषजनक अनुपात 75:25 है। फैटी एसिड को सैपोनिफाई करने के लिए सोडियम और पोटेशियम हाइड्रोक्साइड ्सप्निफाई का इस्तेमाल किया जाता है। यह सुझाव दिया गया है कि 3-5% मुफ्त फैटी एसिड के साथ सोडियम हाइड्रोक्साइड के लिए पोटेशियम हाइड्रोक्साइड का 5:1 अनुपात शेविंग क्रीम को प्लास्टिसिटी की सही डिग्री देगा। सोडियम साबुन के उच्च स्तर वाली क्रीम मोटी और स्ट्रीड होती है, जिससे अक्सर एक अच्छा झाग पैदा करना मुश्किल होता है। लैथर क्रीम अकेले पोटेशियम साबुन के साथ बनाया जा सकता है, लेकिन ये कम स्थिर हो जाते हैं।

shaving stickझाग शेविंग स्टिक

एक झाग शेविंग स्टिक 80% फैटी एसिड साबुन, 5-10% ग्लाइसेरोल और 8-10% पानी वाले मिश्रण से तैयार की जा सकती है। फैटी एसिड का अनुपात और पोटेशियम का अनुपात सोडियम साबुन के लिए लैथर शेविंग क्रीम के तहत वर्णित लोगों के समान होना चाहिए। मिश्रण के बाद, संरचना को छिल दिया जाता है, सूख जाता है और इत्र, रंग या एओ शांत के साथ मिल्ड किया जाता है। साबुन के गुच्छे साबुन प्लॉडर का उपयोग करके वांछित आकार में पैक किए जाते हैं।

shaving foam aerosolएयरोसोल शेविंग फोम

एयरोसोल शेविंग फोम तेल-इन-वॉटर पायस हैं जिसमें प्रणोदक बूंदें, दबाव में तरलीकृत, तेल चरण का एक बड़ा हिस्सा बनाती हैं। जब पायस को वायुमंडल में छोड़ दिया जाता है, तो वितरित प्रणोदक बूंदें वाष्पित हो जाती हैं, जिसमें एक जलीय सर्फेक्टेंट चरण से घिरे प्रणोदक वाष्प बुलबुले होते हैं।

 

ब्रशलेस या नॉन-लैथरिंग क्रीम

ब्रशलेस या नॉन-लैथेरिंग शेविंग क्रीम तेल-इन-वॉटर पायस हैं। वे लुप्त क्रीम में उन लोगों के समान घटक होते हैं । मुख्य अंतर यह है कि तेलों की एकाग्रता और पायस एजेंटशेविंग की तैयारी में अधिक हो जाते हैं। आदर्श रूप से, क्रीम दाढ़ी के पूरा होने पर गायब हो जाना चाहिए, चेहरे को जलन से मुक्त और मैट उपस्थिति के साथ छोड़ देना चाहिए। चूंकि क्रीम का बहुत तेजी से गायब होना दाढ़ी के आराम और निकटता के लिए हटा दिया जाएगा, इसलिए दाढ़ी के बाद त्वचा में किसी भी शेष क्रीम को रगड़ना कम से कम संभव होना चाहिए।

ब्रशलेस शेविंग स्टिक

ब्रशलेस शेविंग स्टिक सीधे चेहरे पर लगाई जा सकती है। गीले त्वचा पर छोड़दिया गया निरंतर पतला धब्बा शेविंग ऑपरेशन के लिए पर्याप्त स्नेहन प्रदान करता है। यह छड़ी फैटी या मोमी सामग्रियों से बनी है जिसके लिए हाइड्रोफिलिक गुण साबुन या पॉलीहाइड्रिक अल्कोहल के आंशिक फैटी एसिड एस्टर द्वारा प्रदान किए गए हैं। यह सुनिश्चित करता है कि उत्पाद आसानी से गीला हो। यह पानी में अधिक संयम से घुलनशील नहीं है। चेहरे पर संरचना की उपस्थिति को इंगित करने के लिए वर्णक, रंग सामग्री या ओकोसिफियर शामिल किया गया है।

सूखी शेविंग की तैयारी

आम तौर पर यह माना जाता है कि इलेक्ट्रिक शेवर दाढ़ी को रेजर ब्लेड के रूप में त्वचा की सतह के करीब नहीं काटता है। दोनों बिजली और ब्लेड शेविंग परिणाम त्वचा को हटाने में, एक व्यक्ति के लिए हटा राशि चेहरे पर लागू दबाव पर निर्भर किया जा रहा है । आम तौर पर, त्वचा को नुकसान की मात्रा अधिक से अधिक दाढ़ी के करीब। यह सुझाव दिया गया है कि प्री-इलेक्ट्रिक शेव की तैयारी से दाढ़ी की गुणवत्ता में वृद्धि नहीं हो सकती है लेकिन त्वचा के नुकसान को कम करने में सहायता मिल सकती है।

तैलीय प्रकार के लोशन और चेहरे पर जमा करने के लिए स्नेहक का एक क्षेत्र जो त्वचा के खिलाफ काटने वाले सिर की खींचें को कम करता है। यह दिखाया गया है कि सिलिकॉन तेल का एक क्षेत्र त्वचा और एक चिकनी इस्पात जांच के बीच घर्षण बल को काफी कम कर देता है ।

Aftershave तैयारी

एक aftershave तैयारी का उद्देश्य मामूली जलन या "साफ़े" को दूर करने और शेविंग के बाद आराम और भलाई की भावना प्रदान करना है। यह त्वचा को थोड़ी ठंडक, एनेस्थीसिया, हल्के तारों या एमोडिनेसी देकर हासिल किया जाता है। साथ ही, तैयारी एंटीसेप्टिक होनी चाहिए और शेविंग ऑपरेशन के दौरान दी गई चोट की मामूली डिग्री से उबरने में लगने वाले कम समय के दौरान त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से मुक्त रखने में मदद करनी चाहिए।

आफ्टरशेव लोशन

एक aftershave लोशन एक स्पष्ट जलीय ethyl शराब एक इत्र युक्त समाधान है । इनमें वजन एथिल अल्कोहल से 50 - 70% होते हैं। पानी के लिए एथिल अल्कोहल का नियंत्रित अनुपात संतुलित हल्के तारों और ठंडक पैदा करता है। परफ्यूम या घुलनशील का भी इस्तेमाल किया जाता है। 15-18 की रेंज में हाइड्रोफिले-लिपोफिले बैलेंस (एचबीएल) नंबर के साथ गैर-आयनिक सर्फेक्टेंट अक्सर सबसे प्रभावी सोल्यूबिलाइजर पाए जाते हैं, हालांकि एनीनिक सर्फेक्टेंट का भी उपयोग किया गया है। ह्यूमेक्टेंट्स और एमोलिएंट्स 5% से अधिक के स्तर पर हैं। ग्लिसरोल, सोर्बिटोल और प्रोपलीन ग्लाइकोल जैसे पॉलीओल त्वचा की पानी की मात्रा को बनाए रखने में मदद करते हैं। ग्लाइसेरोल में समूह के सबसे अच्छे गुण होते हैं, लेकिन प्रोपलीन ग्लाइकोल को अक्सर सबसे बड़ी सॉल्वेंट शक्ति, कम चिपचिपाहट और उच्च अस्थिरता के कारण पसंद किया जाता है। लंबी चेन फैटी एस्टर के अलावा त्वचा के महसूस में सुधार किया जा सकता है, उदाहरण के लिए आइसोप्रोपिल मायरिस्टेट या लैनोलिन। मात्रा अक्सर जलीय मादक समाधान में उनके कम घुलनशीलता से सीमित कर रहे हैं । पानी में घुलनशील लैनोलिन डेरिवेटिव का उपयोग उच्च स्तरों पर किया जा सकता है ताकि एमोलिनकोसी प्रदान की जा सके और इत्र के तेल के घुलनशीलता में सहायता की जा सके।

मेंथोल का स्तर अपने लैचरीमैटरी गुणों के कारण 0.1% से नीचे रखा जाना चाहिए और क्योंकि यह गंध इत्र के संतुलन को परेशान कर सकती है। गंधरहित कूलिंग एजेंट इस प्रकार के उत्पाद के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। मेंथॉल को त्वचा पर सतह संज्ञाहरण का कारण बनने के लिए भी कहा जाता है; हालांकि, लिग्नोकेन 0.025 से 0.05% के स्तर के साथ इस प्रभाव को प्राप्त करना बेहतर है।

कुछ इत्र पराबैंगनी प्रकाश के लिए अस्थिर कर रहे हैं। इसलिए कुछ महीनों के लिए सीधे सूरज की रोशनी के संपर्क में आने के बाद, कांच की बोतलों में शेव लोशन के बाद एक विशेषता "बोतल गंध" विकसित होती है, जो मूल सुगंध के विपरीत होती है। पैकेज्ड उत्पाद की पराबैंगनी प्रकाश स्थिरता के त्वरित परीक्षण को आफ्टरशेव तैयारियों के मूल्यांकन में शामिल किया जाना चाहिए। कई निर्माता लोशन को पैकेज करने के लिए अपारदर्शी या क्रोमियम युक्त कांच की बोतलों का उपयोग करके समस्या को दरकिनार करते हैं।

शेव जेल के बाद

आधार के साथ कार्बोक्सी विनाइल बहुलक को बेअसर करके एक जलीय अल्कोहल जेल बनाया जा सकता है। जेलिंग एजेंट की मात्रा (आमतौर पर 1% से कम%) और बेअसर होने की डिग्री जेल की कठोरता को नियंत्रित करती है। जेल में वैकल्पिक रूप से एक शारीरिक एजेंट और एमोलिएंट हो सकता है जो अल्कोहल समाधान में घुलनशील है। इसे शराब में इत्र और मेंथॉल घोलकर तैयार किया जाता है और साफ समाधान पैदा करने के लिए पानी में हड़कंप मच जाता है।

अब सदस्यता लें - ऑस्ट्रालैब से सबसे आखिरी समाचार और अपडेट प्राप्त करें

आप भी पसंद कर सकते हैं ...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

© 2020  AustraLab

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi