Start Your Own Empire
Manufacturing Cosmetics, Makeup, HairCare,
Sanitizers & Detergents

हैंड क्रीम और बॉडी क्रीम बनाना ... अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें

हैंड क्रीम और हैंड एंड बॉडी क्रीम

हाथ चेहरे के अलावा शरीर का मुख्य असुरक्षित क्षेत्र है। यह महत्वपूर्ण है कि जो त्वचा उन्हें कवर करती है, उसे नरम और चिकना रहना चाहिए। इसलिए अच्छे हैंड क्रीम या लोशन की मुख्य विशेषताएं हैं कि उन्हें एक चिपचिपा फिल्म छोड़ने के बिना लागू करने के लिए आसान और त्वरित होना चाहिए। उन्हें हाथों को भी नरम करना चाहिए और शायद सामान्य हाथ पसीने के साथ हस्तक्षेप किए बिना उन्हें ठीक करने में मदद करनी चाहिए। वे आमतौर पर रंग और हल्के से उनके उपयोग सुखद बनाने के लिए सुगंधित कर रहे हैं ।

hand cream

सबसे लोकप्रिय चिकित्सा एजेंटों में से एक allantion है। इसके अतिरिक्त, कुछ नए, त्वचा ठोस क्वाटरनेरी लवण ों को भी उपचार और सुखदायक प्रभाव दिखाया गया है उदाहरण के लिए क्वार्नियम, एक हाइड्रोक्सेथिल सेल्यूलोज डेरिवेटिव।

सभी उद्देश्य क्रीम

सभी उद्देश्य क्रीम निम्नलिखित आवश्यकताओं का पालन करना चाहिए:

1. यह प्रकृति में तैलीय होना चाहिए, आसानी से तरलीकृत और एक सफाई क्रीम के रूप में त्वचा द्वारा आसानी से अवशोषित नहीं है।

2. यह एक हाथ क्रीम के रूप में त्वचा पर एक चिकना या चिपचिपा फिल्म अभी तक नहीं छोड़ना चाहिए।

3. यह एक सुरक्षात्मक और एमोलिएंट क्रीम के रूप में त्वचा पर निरंतर लेकिन नहीं occlusive तेल फिल्म छोड़ देना चाहिए।

सुरक्षात्मक क्रीम और हाथ की सफाई।

रसायन जो रोजमर्रा के उपयोग में हैं और असुरक्षित त्वचा पर नुकसान पहुंचाने में सक्षम हैं। इस सूची में डिटर्जेंट, फ्लोर और मेटल पॉलिश, ब्लीच, ओवन क्लीनर, पेंट और वार्निश जैसे डोमेस्टिक क्लीनर शामिल हैं । औद्योगिक खतरों में एसिड, क्षारीय, कार्बनिक सॉल्वैंट्स, रेजिन, रंग-धोता, खरपतवार हत्यारे, कीटनाशक, स्नेहक और कई और अधिक शामिल हैं।
The types of hazard from which the skin is to be protected are:

1. सूखी ठोस, धूल और गंदगी।

2. जलीय समाधान या निलंबन।

3. तेल, वसा और सॉल्वैंट्स सहित गैर-जलीय सामग्री।

4. इमल्शन

5. गर्मी, ठंडा, यूवी विकिरण और घर्षण जैसे शारीरिक खतरे।

hand cream barrierबैरियर सामग्री - सुरक्षात्मक क्रीम और जैल

सुरक्षात्मक क्रीम और जैल में बाधा सामग्री का उपयोग जलजनित खतरों से सुरक्षा प्रदान करता है। ऐसे कई हाइड्रोफोबिक पदार्थ हैं जो पानी से बचाने वाली ऑक्लुसिटिव फिल्म बनाने के लिए लगातार खेत में त्वचा पर फैल सकते हैं। इनमें पेट्रोलटम, पैराफिन वैक्स, वेजिटेबल ऑयल, लैनोलिन, सिलिकॉन और ऑक्लुसिव एस्टर शामिल हैं। पानी से बचाने वाली सामग्री जोड़ी गई है, जो अपने सौंदर्य या कार्यात्मक गुणों में सुधार करने के लिए फिल्म बनाने वाले एजेंट को संशोधित करने में सक्षम हैं। इनमें एल्युमिना, जिंक ऑक्साइड, जिंक स्टीरेट, टैल्क, टाइटेनियम डाई ऑक्साइड, काओलिन और स्टेरिक एसिड शामिल हैं। तेल प्रतिरोधी फिल्मों का गठन पानी में सूजन वाले पॉलिमर जैसे एल्गिनेट, सेल्यूलोज डेरिवेटिव, बेंटोनाइट्स और प्राकृतिक मिट्टी से किया जा सकता है। पानी से बचाने वाली क्रीम और तेल प्रतिरोधी का संयोजन सामान्य उद्देश्य बाधा क्रीम का आधार बन सकता है।

गैर-जलीय बाधा उत्पाद

पानी में घुलनशील परेशानियों के खिलाफ सुरक्षा एक गैर जलीय माध्यम से लागू फिल्म बनाने सामग्री द्वारा दिया जा सकता है । अतीत के गैर जलीय सुरक्षात्मक उत्पाद जस्ता और अरंडी तेल मरहम जो अनगिनत शिशुओं और छोटे बच्चों की अधिक कमजोर त्वचा की सतह पर गंदा किया गया है । आज बाजार पर बहुत अधिक सुखद और परिष्कृत उत्पाद हैं।

hand cleanser liquid gelहाथ की सफाई

विभिन्न प्रकार के स्किन क्लीनर और अब टोनर्स और मॉइस्चराइजर स्टॉप के साथ त्वचा देखभाल शासन का एक मूल्यवान हिस्सा माना जाता है। इस तरह के सफाई हर दिन जमी हुई मल, स्राव और श्रृंगार को दूर करने के लिए तैयार कर रहे हैं । वे भारी दाग, ग्रीस, राल, चिपकने वाले, तेल, पेंट, राल और रंगों के खिलाफ समान रूप से प्रभावी नहीं हो सकते हैं जिनके साथ त्वचा (विशेष रूप से हाथों) को आधुनिक घर, बगीचे या कार्यस्थल में कवर किया जा सकता है। भारी शुल्क त्वचा को स्थायी क्षति के कम जोखिम के साथ इनमें से कई संदूषकों को हटाने की संभावना की सफाई करता है।

साबुन और पानी के अलावा पहले भारी शुल्क वाली त्वचा क्लीनर सल्फोनेट तेल हैं। ये तेलों और सॉल्वैंट्स को हटाने में विशेष रूप से मूल्यवान हैं जहां साबुन के आदतन और लगातार उपयोग से त्वचा में जलन हुई थी। सल्फोनेट किए गए तेलों को अब काफी हद तक तथाकथित वाटरलेस हैंड क्लीनर्स द्वारा अधिस्थान दिया गया है । शब्द "निस्रहित" कुछ हद तक भ्रामक है क्योंकि उनमें से कई में निर्माण में पानी होता है, और जलहीन इस तथ्य को संदर्भित करता है कि उनका उपयोग अतिरिक्त पानी के उपयोग के बिना किया जा सकता है, हालांकि पानी में अंतिम कुल्ला अक्सर निर्माता द्वारा अनुशंसित किया जाता है। वाटरलेस हैंड क्लीनर्स को पेस्ट, क्रीम, जैल, लोशन या क्लियर लिक्विड के रूप में तैयार किया जा सकता है और इसमें एक सफाई एजेंट, एक मोटा, एक पायसीफायर और (आमतौर पर) पानी शामिल होता है।

भारी शुल्क वाले सफाई करने वाले पानी में घुलनशील नहीं हैं। एलिफेटिक सॉल्वैंट्स का उपयोग सफाई एजेंटके रूप में किया जाता है। ये सॉल्वैंट्स प्रभावी, सस्ती, अहानिकर और आसानी से उपलब्ध हैं। क्या अधिकांश योगों में गंधहीन केरोसिन, खनिज आत्माओं या खनिज तेल होते हैं।

कोई भी एजेंट जो उत्पाद के पानी के चरण या तेल चरण को गाढ़ा करेगा, उसे मोटा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। जैल का उत्पादन करने के लिए पायसीफायर के रूप में उपयोग किए जाने वाले साबुन स्तेरिक या ओलिक एसिड के सोडियम, ट्राइथेनॉमाइड या मोनोथेनॉमाइड लवण या दोनों का मिश्रण हो सकते हैं।

आवेदन गुणों में सुधार करने और त्वचा के झड़ने को रोकने के लिए एमोलिएंट्स जोड़े जाते हैं। एमोलिएंट्स में लैनोलिन, एथऑक्सीटेड लैनोलिन, मायरिस्टिल मायरिस्टेट और ठीक से ग्लाइकोल शामिल हैं।

अब सदस्यता लें - ऑस्ट्रालैब से सबसे आखिरी समाचार और अपडेट प्राप्त करें

आप भी पसंद कर सकते हैं ...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

© 2020  AustraLab

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi