Start Your Own Empire
Manufacturing Cosmetics, Makeup, HairCare,
Sanitizers & Detergents

हेयर स्टाइलिंग उत्पाद कैसे बनाएं... अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें

जैल और क्रीम से लेकर वैक्स और पोमेड्स तक, हेयर स्टाइलिंग प्रॉडक्ट्स बनाना इतना बड़ा बिजनेस कभी नहीं रहा, जो इस तरह के विविधीकरण की पेशकश करता है ।

hair controlबालों को प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न पर्यावरणीय स्थितियों (हवा, आर्द्रता, सूखापन, ठंड, गर्मी, सूरज आदि) के बावजूद बालों की शैली को बनाए रखने के लिए, बालों और महिलाओं दोनों के लिए हेयर स्टाइल तैयारी की आवश्यकता होती है।बालों को प्रस्तुत करने के लिए विभिन्न पर्यावरणीय स्थितियों (हवा, आर्द्रता, सूखापन, ठंड, गर्मी, सूरज आदि) के बावजूद बालों की शैली को बनाए रखने के लिए, बालों और महिलाओं दोनों के लिए हेयर स्टाइल तैयारी की आवश्यकता होती है।

हेयर शैंपू, कंडीशनर और स्टाइलिंग उत्पादबनाने का अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस लिंक पर क्लिक करें।

हेयर शैंपू, कंडीशनर और स्टाइलिंग उत्पादबनाने का अपना खुद का व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस लिंक पर क्लिक करें। ...

महिलाओं के बालों के फैशन में ट्रेंड ने नरम और मुक्त शैलियों को प्रोत्साहित किया है। ब्रशिंग तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से उत्पादों की मांग बढ़ी है। ये उत्पाद उलझने को बढ़ाते हैं और बालों की स्थिति को सुरक्षित रखने, मजबूत करने और/या बेहतर बनाने वाले उत्पादों की अधिक आवश्यकता पैदा करते हैं । यह कंडीशनर के असाधारण विकास के रूप में एक ही समय में हुआ है ।

नीचे दिया गया लेख हेयर स्टाइलिंग और फिनिशिंग प्रॉडक्ट्स बनाने के लिए बेसिक तैयार करने की जरूरतों का अवलोकन करता है ।

ऑस्ट्रालैब प्रोग्राम के साथ, आपको हेयर केयर प्रोडक्ट्स बनाने की केमिस्ट्री को समझने की जरूरत नहीं है - मैंने आपके लिए सभी कड़ी मेहनत की है। निर्माण की प्रभावकारिता और आसानी के लिए फॉर्मूलों का अच्छी तरह से परीक्षण किया गया है ।

hair styling products

ऑस्ट्रालैब प्रोग्राम के साथ, आपको हेयर केयर प्रोडक्ट्स बनाने की केमिस्ट्री को समझने की जरूरत नहीं है - मैंने आपके लिए सभी कड़ी मेहनत की है। निर्माण की प्रभावकारिता और आसानी के लिए फॉर्मूलों का अच्छी तरह से परीक्षण किया गया है ।

सभी तरीकों के रखरखाव के लिए एक फिल्म बनाने या बालों पर बंद करने का प्रयास। जिन तरीकों का उपयोग किया जा सकता है वे हैं:

बालों पर एक फिल्म मसूड़ों, प्रोटीन डेरिवेटिव, पानी में घुलनशील सिंथेटिक बहुलक की तरह पानी में घुलनशील सामग्री से पानी के वाष्पीकरण पर प्राप्त की जाती है ।

निर्जल सामग्रियों की एक फिल्म/कोटिंग विशुद्ध रूप से भौतिक साधनों से प्राप्त की जा सकती है । यह विधि सब्जी, खनिज या पशु मूल के वसा पर लागू होती है। हालांकि फिल्म/कोटिंग काफी चिकना है। कुछ फैटी एस्टर की उपलब्धता से इस समस्या को दूर किया गया है।

इमल्शन बहुत अधिक आसानी से फिल्म या कोटिंग बना सकते हैं। किसी भी चरण को कमजोर करने के लिए पानी में तेल या तेल में पानी के प्रकार पायस में पूरा किया जा सकता है।

एक और विधि जिसका उपयोग किया जा सकता है वह है शराब जैसे अस्थिर सॉल्वैंट्स में पानी-अघुलनशील सामग्रियों का समाधान करना और बालों पर लागू करना। बालों पर एक फिल्म को पीछे छोड़ते हुए अस्थिर सॉल्वैंट्स वाष्पित हो जाते हैं ।

अवशोषण प्रक्रिया का उपयोग करके, फिल्म बालों पर जमा की जा सकती है। ठीक से इस विधि द्वारा बनाई गई फिल्मों का गठन रिंसिंग, हैंडलिंग और कई बार धोने का विरोध भी । ऐसी घटना को सीनिक पदार्थों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

यह भी ध्यान दिया जा सकता है कि कभी-कभी प्रभाव को कम सांद्रता के साथ प्राप्त किया जा सकता है और सांद्रता में वृद्धि प्रभाव को नष्ट कर देती है। ऐसी तैयारियों में चिंता का विषय फैलाव सामग्रियों की दृढ़ता, जलन या संवेदीकरण से मुक्ति है ।

निर्माण

वेव सेट

तरंग-सेट के पूर्व योग मसूड़ों पर आधारित थे जैसे गम करया, बबूल, ट्रागवां और श्रीफल बीज। इन प्राकृतिक उत्पादों में जलवायु, मिट्टी, संग्रह की विधि के अनुसार भौतिक गुण अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा, वे सुस्त और भंगुर फिल्मों जो उखड़ सकता है और आर्द्र मौसम में चिपचिपा हो सकता है उपज ।

पानी-अल्कोहल मिश्रण में घुलनशील सिंथेटिक पॉलिमर ने काफी हद तक प्राकृतिक मसूड़ों को बदल दिया है। इन उत्पादों को फिल्म बनाने वाली सामग्री, प्लास्टिलाइजर, सॉल्वेंट (पानी-अल्कोहल), परफ्यूम और कलर से तैयार किया जा सकता है।

बाद में हेयर सेटिंग या स्टाइलिंग जैल लोकप्रिय हो गए। कम ठोस सामग्री के कारण बाल सेटिंग लोशन जैल नहीं बना सकते हैं। कार्बोक्सी पॉलीथीन रेजिन जैसे मोटा एजेंटों बड़े पैमाने पर जैल बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया है।

बाल कुल्ला

कई शताब्दियों से शैंपू के बाद नीबू साबुन निकालने के लिए सिरका और नींबू के रस का इस्तेमाल किया जाता रहा है। बाद में, पॉलीबेसिक एसिड जैसे साइट्रिक एसिड और टार्टारिक एसिड के समाधान का उपयोग किया गया। इन्हें कुल्ला के लिए समाधान बनाने के निर्देशों के साथ ठोस योगों में विपणन किया गया था। सिंगल एप्लीकेशन पैकेज भी उपलब्ध थे। इनमें कभी-कभी रंग भी होता था और अस्थायी रंग कुल्ला कहा जाता था।

क्वानररी अमोनियम यौगिकों से बने उत्पाद इमल्शन या क्रीम के रूप में उपलब्ध हैं। सबसे जल्द क्वानररी अमोनियम यौगिकों का उपयोग किया गया था जिनका उपयोग अल्किल डाइमेथिल बेंजिल अमोनियम क्लोराइड किया गया था। एल्किल डाइमेथिल बेंजिल अमोनियम क्लोराइड और ग्लाइसेरोल मोनोस्टीरेट के साथ एक साधारण क्रीम कुल्ला तैयार किया जा सकता है। इस क्रीम कुल्ला को उपयोग से पहले लगभग 15 गुना पतला किया जाना चाहिए। जबकि क्वाटररी अमोनियम यौगिकों का चयन उनकी त्वचा चिड़चिड़ापन को ध्यान में रखना चाहिए। आमतौर पर 0.1% की सांद्रता चिड़चिड़ाहट खो देती है और बाल शाफ्ट पर उनकी कार्रवाई में अभी भी प्रभावी होती है।

बाल संवारने की तैयारी

बाल ड्रेसिंग की तैयारी के समूह हैं: शानदार, मादक समाधान, दो परत प्रणाली, बाल टॉनिक, गम आधारित बाल ड्रेसिंग, तेल में पानी पायस, और पानी में तेल पायस ।

निर्माण

शानदार

hair gel brilliantineशानदार बालों की सुस्त उपस्थिति पर काबू पाने। एक शानदार का मुख्य कार्य बालों को संवारने और चमक का एक उपाय प्रदान करना है। दो प्रकार के शानदार होते हैं - तरल पदार्थ और ठोस। रंग और इत्र की एक छोटी मात्रा के साथ खनिज तेल एक तरल शानदार रूपों। एक अन्य तरल खनिज तेल 75% और डिओडोराइज्ड केरोसिन 25% बनता है।

उत्पाद को भंडारण पर स्पष्ट रखने के लिए युग्मन एजेंटों को जोड़ा जा सकता है। वनस्पति तेल, फैटी अल्कोहल/एस्टर, गैर-आयनिक सर्फेक्टेंट जैसी सामग्री इत्र के तेलों को घुलना कर सकती है ।

वनस्पति तेल बासी बनने के लिए उत्तरदायी होते हैं, इसलिए वनस्पति तेलों वाले बालों के तेलों में एंटीऑक्सीडेंट का उपयोग आवश्यक है।

ठोस शानदार का उपयोग अनियंत्रित या किंकी बालों के लिए किया जाता है जहां अधिक से अधिक सौंदर्य की आवश्यकता होती है। ये उत्पाद निरपवाद रूप से अपारदर्शी हैं। मोम के बढ़ते अनुपात के साथ इन उत्पादों की अस्पष्टता बढ़ जाती है।

शराबी समाधान

बालों की ड्रेसिंग के रूप में शराबी समाधान शराब के साथ चिपचिपा तेलों को कमजोर करने के लिए तैयार किया जा सकता है। शराब के वाष्पीकरण के बाद तेल की पतली परत को गीला करना और तेल की पतली परत का बयान करना संभव है। अरंडी का तेल शराब में घुलनशील होता है और इसलिए निश्चित तेलों के बीच एक अद्वितीय स्थान प्राप्त करता है।

तेल-पानी पायस

अच्छा डालने का कार्य, प्रसार और आकर्षक क्रीम जैसे गुण तेल-पानी पायस को तुरंत स्वीकार्य बनाते हैं। यह चिकना महसूस नहीं देता है और शैम्पू करके आसानी से हटाया जा सकता है। चूंकि पायस माइक्रोबियल विकास की चपेट में आते हैं, इसलिए तेल चरण में घुलनशील और जल चरण में घुलनशील परिरक्षकों को जोड़ा जाना चाहिए । कम या मध्यम चिपचिपाहट के खनिज तेल का उपयोग करके वांछित ग्रूमिंग प्राप्त की जा सकती है। इमल्शन के शरीर को बढ़ाने के लिए पेट्रोलियम जेली, मोम जैसी अन्य सामग्रियों को जोड़ा जाता है। मसूड़ों का उपयोग स्थिर गुणों, चिपचिपाहट और पायस की स्थिरता को बढ़ाने के लिए भी किया गया है।

पानी में तेल पायस

पानी में तेल पायस तैयार करने में कठिनाई के बावजूद, इस प्रकार के बाल ड्रेसिंग पुरुषों और महिलाओं के बीच लोकप्रिय हैं। ये उत्पाद चिकनी चमकदार क्रीम हैं जो बालों को उत्कृष्ट ग्रूमिंग और उच्च चमक देते हैं। बालों पर जमा फिल्म पानी प्रतिरोधी है और इससे इस तरह की हेयरड्रेसिंग तैराकों के लिए उपयोगी होती है। पानी में तेल पायस एक चिकना लग रहा है, लेकिन के रूप में शानदार के मामले में के रूप में स्पष्ट नहीं है ।

कई प्रकार के पायसिंग एजेंटों का उपयोग पानी में तेल बालों की ड्रेसिंग तैयार करने के लिए किया गया है, पॉलीवेलेंट साबुन उनमें से सबसे पुराना है। कैल्शियम स्टीरेट और ओलेट्स का उपयोग पहले किया जाता था लेकिन बाद में यह पाया गया कि मैग्नीशियम अधिक स्थिर है। पायसिफायर का संयोजन किसी भी विलक्षण पायसियर की तुलना में अधिक उपयोगी पाया गया है। अन्य पायसके के साथ संयोजन में जिंक और एल्युमिनियम स्टीरेट का उपयोग किया गया है। उत्पाद में वांछित विशेषताओं के लिए वनस्पति तेल, मोम और लैनोलिन जोड़ा जा सकता है।

बाल संवारने उत्पादों के निर्माता

शानदार

तरल शानदार या बालों के तेल एक उपयुक्त मिश्रण टैंक में गलत सामग्री के मिश्रण से निर्मित कर रहे हैं। हालांकि, जब तरल शानदार पूरी तरह से कम चिपचिपाहट खनिज तेल पर आधारित है, इत्र की घुलनशीलता एक समस्या हो सकती है । इसलिए इत्र की घुलनशीलता पूर्व निर्धारित की जानी चाहिए। परफ्यूम को डिओडोराइज्ड केरोसिन या आइसोप्रोपिलमायरीस्टेट का इस्तेमाल करके तेल घुलनशील बनाया जा सकता है। इत्र जोड़ने से पहले, यह सबसे पहले डिओडोराइज्ड केरोसिन या आइसोप्रोपिलमायरीस्टेट में भंग हो जाता है। फिर थोक में जोड़ा। इत्र और रंग अच्छी तरह से मिश्रित कर रहे हैं। उज्ज्वल और क्रिस्टल-स्पष्ट उपस्थिति के लिए, थोक तैयार उत्पाद फ़िल्टर किया जा सकता है। इन उत्पादों को स्टेनलेस स्टील या उच्च घनत्व बहुलक जहाजों में संसाधित किया जाना चाहिए। एंटीऑक्सीडेंट (तेल में घुलनशील) तेल के एक हिस्से में मिलाया जाना चाहिए और सरगर्मी के साथ मिश्रण में जोड़ा जाना चाहिए।

hair pomadeसॉलिड ब्रिलियंट और पोमेड्स को एक रटर के साथ मिश्रित इत्र, रंग और संरक्षक (एंटी ऑक्सीडेंट) को छोड़कर सभी अवयवों को पिघलाकर और मिलाकर तैयार किया जाता है। हीटिंग एक पानी जैकेट पोत में किया जाता है। रंग और एंटी ऑक्सीडेंट गर्म तेल में मिश्रित होते हैं जो थोक के ठोसीकरण का कारण नहीं बनेंगे। इस मिश्रण और इत्र जोड़ा जाता है, के रूप में ठंडा होता है, लेकिन अच्छी तरह से बर्तन मिश्रण में जमना से पहले । आंशिक रूप से जम जाने पर सामग्री काम नहीं करनी चाहिए, अन्यथा, हवा के बुलबुले स्थायी रूप से शामिल किए जाएंगे। उत्पाद, जबकि गर्म गर्म जार में चलाया जाता है और इन भरे कंटेनरों को गर्म कमरे में धीरे-धीरे ठंडा करने की अनुमति है।

शराबी समाधान

फैटी सामग्री के मादक समाधान, मिश्रण की प्रक्रिया द्वारा निर्मित कर रहे हैं। हालांकि, उपकरण ऐसा होना चाहिए जो शराब की एक महत्वपूर्ण मात्रा के वाष्पीकरण की अनुमति नहीं देगा।

अब सदस्यता लें - ऑस्ट्रालैब से सबसे आखिरी समाचार और अपडेट प्राप्त करें

आप भी पसंद कर सकते हैं ...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

© 2020  AustraLab

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi