Start Your Own Empire
Manufacturing Cosmetics, Makeup, HairCare,
Sanitizers & Detergents

डिओडोरेंट और एंटी-पर्सपिरेंट कैसे बनाएं ... अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें

डिओडोरेंट और एंटी-पर्सपिरेंट दुनिया में पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स बेचने वाले सबसे ज्यादा वॉल्यूम में से हैं ।

roll-on deodorant

नीचे दिया गया लेख डिओडोरेंट और एंटीपर्सपिरेंट बनाने के बुनियादी फार्मूलेरी में एक अवलोकन प्रदान करता है। ऑस्ट्रालैब प्रोग्राम के साथ, आपको इन उत्पादों को बनाने की रसायन विज्ञान को समझने की आवश्यकता नहीं है। मैंने आपके लिए सभी कड़ी मेहनत की है। उनकी कार्यकुशलता और विनिर्माण में आसानी के लिए फॉर्मूलों का परीक्षण किया गया है ।

पेशेवर गुणवत्ता वाले दुर्गन्ध और एंटीपर्सपिरेंट बनाने के तरीके की खोज करने के लिए यहां क्लिक करें

एंटीपर्सपिरेंट का उपयोग मुख्य रूप से एक्सिलरी (बगल) गीलापन को कम करने के लिए किया जाता है। अक्षीय गंध को कम करने के लिए डिओडोरेंट (साबुन को छोड़कर) नियोजित किया जाता है। चूंकि इसे गैर-चिकित्सीय उद्देश्य माना जाता है और शरीर के कार्य को बदला नहीं माना जाता है, इसलिए उन्हें सौंदर्य प्रसाधन के रूप में वर्गीकृत किया जाता है।

एंटी-पर्सपिरेंट और डिओडरेंट के दो अलग-अलग हैं - और काफी अलग - कार्य। जैसा कि नाम का तात्पर्य है, एंटीपर्सपिरेंट को कम करने, या नियंत्रण, पसीना के लिए डिज़ाइन किया गया है। दुर्गंध को कम करने या खत्म करने के लिए डिओडरेंट बनाए गए हैं। संयुक्त होने पर दोनों उत्पाद सबसे अच्छा काम करते हैं। कम पसीना का मतलब है कि त्वचा पर कम नमी (पसीना) है, भूखे बैक्टीरिया को तोड़ने और चयापचय करने के लिए। यह, बदले में, कम शरीर की गंध का मतलब है । एक विरोधी perspirant सभी गीलापन बंद नहीं होगा, लेकिन क्या के माध्यम से चुपके करता है दुर्गन्ध द्वारा नियंत्रित किया जाएगा ।

कई धातु लवण में एल्यूमीनियम, जिरकोनियम, जिंक, लोहा, क्रोमियम, लेड, पारा और कई दुर्लभ धातुओं सहित कसैले गुण होते हैं।

डिओडोरेंट और डिफरेंट सामग्री का तंत्र

चूंकि अक्षीय गंध काफी हद तक एपोक्राइन स्राव में मौजूद पोषक तत्वों पर बैक्टीरिया की कार्रवाई से उत्पन्न होती है, इसलिए कोई भी यौगिक जो एक्सिली में पाए जाने वाले सूक्ष्म जीवों के विकास को रोकता है, सिद्धांत रूप में, दुर्गन्ध गुणों का प्रदर्शन करेगा।

एंटीपर्सपिरेंट का मूल्यांकन

एंटीपर्सपिरेंट की प्रभावकारिता

एंटीपर्सपिरेंट की प्रभावकारिता को एक्सिला में पसीने की दर में प्रतिशत कमी के रूप में सबसे अच्छा परिभाषित किया गया है जिसे यथार्थवादी आवेदन या परीक्षण उत्पाद के अनुप्रयोगों की श्रृंखला के बाद प्राप्त किया जा सकता है। प्रभावकारिता के निर्धारण के लिए पसंदीदा तरीके ग्रीमेट्री या इलेक्ट्रॉनिक हाइग्रोमीटर का उपयोग हैं।

उत्पाद निर्माण - एंटीपर्सपिरेंट

एयरोसौल्ज़

पाउडर निलंबन में एंटीपर्सपिरेंट, माइक्रोनेइज्ड पाउडर एल्यूमीनियम क्लोरोहाइड्रेट और तेल बेस का उपयोग करके 3 - 4% सक्रिय घटक के साथ तैयार किया जाता है। एयरोसोल एंटीपर्सपिरेंट के निर्माण के लिए कच्चे माल के कई संयोजन उपलब्ध हैं। इसके अलावा, फॉर्मूलों को अधिकतम एंटीपर्सपिरेंट और डिफरेंट प्रभावशीलता, अधिकतम सुरक्षा, कॉस्मेटिक लालित्य और कपड़ों पर न्यूनतम धुंधला प्रदान करना चाहिए।

एल्यूमीनियम क्लोरोहाइड्रेट के लिए एमोलिएंट या कैरियर का उपयोग त्वचा पर चिकनी महसूस करने और पाउडर का पालन करने में मदद करने के लिए किया जाता है। आमतौर पर, आइसोप्रोपिल मायरिस्टेट जैसे एस्टर का उपयोग किया जाता है, हालांकि कुछ उत्पादों में कपड़ों के धुंधला पन को कम करने के लिए अस्थिर सिलिकॉन होते हैं।

एल्यूमीनियम क्लोरोहाइड्रेट के समूह को रोकने के लिए एक निलंबित एजेंट जोड़ा जाता है जो वाल्व रुकावट और पैकेजिंग के रिसाव का कारण बन सकता है। ठेठ निलंबित एजेंटसिलिका और बेंटोनाइट डेरिवेटिव हैं। नाराज सिलिका में एक अत्यंत महीन कण का आकार होता है और कठोर केकिंग के विकास को रोकने के लिए पाउडर कणों पर कोटिंग बनाता है।

एंटीपर्सपिरेंट स्टिक्स

एंटीपर्सपिरेंट स्टिक में आमतौर पर मोम की तरह मैट्रिक्स होता है जो एल्यूमीनियम क्लोरोहाइड्रेट पाउडर और अस्थिर सिलिकॉन के लिए वाहक के रूप में कार्य करता है। प्रसंस्करण के दौरान उत्तरार्द्ध के संरक्षण के लिए कम पिघलने वाले मैट्रिक्स और उच्च उबलते अस्थिर सिलिकॉन आवश्यक हैं। इस कारण से, स्टीरिल अल्कोहल को अपने कम पिघलने बिंदु (58.5 डिग्री सेल्सियस बनाम 69.9 डिग्री सेल्सियस) के कारण स्टीरिक एसिड पर पसंद किया जाता है।

एंटीपर्सपिरेंट क्रीम

जबकि तेल में पानी पायस भंडारण और एंटीपर्सपिरेंट सक्रिय देने के लिए एक सुविधाजनक वाहन प्रदान करते हैं, इस प्रकार की रचनाएं एक अवांछनीय गीला, ठंडा और/या चिपचिपा सनसनी पैदा करते हैं जब वे त्वचा में लागू होते हैं और रगड़ते हैं। निर्जल रूप में रचनाओं का उपयोग करके इसे कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

रोल-ऑन एंटीपर्सपिरेंट

वे आम तौर पर पायस उत्पाद या सेल्यूलोज मसूड़ों के साथ गाढ़ा जलीय समाधान हैं। जलीय मादक उत्पाद आम तौर पर जल्दी सूखजाते हैं और पायस उत्पादों की तुलना में कम चिपचिपा होते हैं। रोल बॉल के आसपास रिसाव से बचने के लिए अंतिम उत्पाद का चिपचिपाहट महत्वपूर्ण है।

उत्पाद निर्माण - डिओडोरेंट

दुर्गन्ध साबुन

deodorant soapडिओडरेंट में टॉयलेट सोप मार्केट दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण बाजारों में से एक है । वर्तमान समय में साबुन में सबसे अधिक बार इस्तेमाल किए जाने वाले एंटी-माइक्रोबियल एजेंट ट्राइक्लोकार्बन, क्लोफ्लूकार्बन और ट्राइक्लोसन हैं। सभी लेकिन ट्राइक्लोसन साबुन की उपस्थिति में केवल ग्राम सकारात्मक जीवों के खिलाफ सक्रिय हैं। ट्राइक्लोसन ग्राम पॉजिटिव और कई ग्राम नकारात्मक दोनों जीवों के खिलाफ सक्रिय है। ट्राइक्लोसन सूक्ष्मजीवों में एनीएल-एसीपी (एसिल-कैरियर प्रोटीन) रिक्रेड (जिसे एनआर के रूप में भी जाना जाता है) नामक एंजाइम को अवरुद्ध करके एक रोगाणुरोधी के रूप में काम करता है। बैक्टीरिया को फैटी एसिड संश्लेषण के लिए इस एंजाइम की आवश्यकता होती है, जिसका उपयोग कोशिका झिल्ली बनाने के लिए किया जाता है। इसके बिना, बैक्टीरिया पुन: पेश नहीं कर सकते ।

एयरोसोल डिओडोरेंट

ब्रैक्सेरिसाइड का अल्कोहलिक समाधान एयरोसोल डिओडरेंट का आधार है। एक उत्पाद जिसे "देव-कोलोन" कहा जाता है, इत्र के मादक समाधान पर आधारित है। इसका उपयोग बॉडी स्प्रे के रूप में किया जाता है।

अब सदस्यता लें - ऑस्ट्रालैब से सबसे आखिरी समाचार और अपडेट प्राप्त करें

आप भी पसंद कर सकते हैं ...

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

© 2020  AustraLab

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

hi_INHindi